HomeJankariभारत का सबसे लंबा बांध कौन सा है | Bharat Ka Sabse...

भारत का सबसे लंबा बांध कौन सा है | Bharat Ka Sabse Lamba Bandh

भारत का सबसे लंबा बांध कौन सा है : पृथ्वी पर रहने के लिए पानी वास्तव में महत्वपूर्ण है। जल के बिना जीवन नीरस है। इसी लिए कहा जाता है कि जल ही जीवन है।

अगर पानी को उम्मीद के मुताबिक नहीं रखा गया तो यह कई बार खतरनाक हो सकता है। इसी कारण पानी को उचित रूप से नियंत्रित करने के लिए बांध बनाए जाते हैं। आज हम जानेंगे कि भारत का सबसे लंबा बांध कौन सा है।

भारत का सबसे लंबा बांध कौन सा है?

महा जलमार्ग पर आधारित हीराकुंड बांध भारत का सबसे लंबा बांध है। यह बात उड़ीसा राज्य के संबलपुर क्षेत्र में महानंदा की धारा पर आधारित है। यह मानव निर्मित बांध है। हीराकुंड बांध 60.96 मीटर ऊंचा और 4.8 किलोमीटर लंबा है।

इस बांध का विकास 1947 में शुरू हुआ था जो 1957 में बनकर तैयार हुआ था। इस बांध के विकास में 100 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए गए थे।

इस बिंदु के पानी का उपयोग जल प्रणाली और बिजली की उम्र के लिए किया जाता है। यहां बिजली की उम्र 347.5 मेगावाट है। जो उड़ीसा, बिहार और झारखंड के कई प्रसंस्करण संयंत्रों को बिजली की आपूर्ति करता है।

इस बांध के निर्माण के दौरान यहां कुछ पुराने अभ्यारण्य खोजे गए थे। इन अभयारण्यों को देखने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक यहां आते हैं।

इन अभयारण्यों में मई और जून के दो महीनों के दौरान नाव से जाया जा सकता है। इनके अलावा पर्यटक हीराकुंड के पानी का पता लगाने के लिए स्कूबा जंपिंग जैसी रोमांचक एक्सरसाइज करते हैं।

हीराकुंड बांध के बारे में कुछ जानकारी

महा नदी पर हीराकुंड बांध का निर्माण 1947 में शुरू हुआ था। इसके अलावा, 1953 में बांध का निर्माण पूरा हो गया था। जबकि वर्ष 1957 में यह बांध पूरी तरह काम करने लगा था।

उड़ीसा के क्षेत्र में स्थित हीराकुंड बांध भारत के डिजाइनिंग गुण का एक अनुकरणीय उदाहरण है। हीराकुंड के दो ढेरों के बीच इस चीज को शानदार ढंग से काम किया गया था।

भारत का सबसे बड़ा शहर कौन सा है

बिंदु के एक या दूसरी तरफ दो लुकआउट हैं। जिनमें से एक को गांधी मीनार और दूसरे को नेहरू मीनार के नाम से जाना जाता है। इस वॉच टॉवर के उच्चतम बिंदु से इस स्थान की नियमित उत्कृष्टता बहुत अच्छी तरह से दिखाई देनी चाहिए।

भारत का सबसे लंबा बांध किस नदी पर है?

महानदी पर भारत का सबसे लंबा बांध। इस चीज का नाम हीराकुंड है। यह बात भारत के साथ-साथ पूरे एशिया में सबसे बड़ा बांध है। हीराकुंड बांध की लंबाई 4.8 किमी है।

अगर आप भारत समेत दुनिया के कुछ और बड़े बांधों के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख को पढ़ें।

साथियों, भारत का सबसे लांबा बंद पर जानने का नजरिया आप कैसे रख सकते हैं। क्या आपने कभी हीराकुंड बांध का दौरा किया है? अगर आपने देखा है तो आप हमें कमेंट करके बताएं। अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें।

भारत का सबसे लंबा बांध कौन सा है

भारत का सबसे लंबा बांध कौन सा है : पृथ्वी पर रहने के लिए पानी वास्तव में महत्वपूर्ण है। जल के बिना जीवन नीरस है। इसी लिए कहा जाता है कि जल ही जीवन है। अगर पानी को उम्मीद के मुताबिक नहीं रखा गया तो यह कई बार खतरनाक हो सकता है। इसी कारण पानी को उचित रूप से नियंत्रित करने के लिए बांध बनाए जाते हैं।

हीराकुंड बांध के बारे में कुछ जानकारी

महाधारा पर हीराकुंड बांध का निर्माण 1947 में शुरू हुआ था। इसके अलावा, 1953 में बांध का निर्माण पूरा हो गया था। जबकि वर्ष 1957 में यह बांध पूरी तरह काम करने लगा था।

Rate this post
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular